नई दिल्ली – दिल्ली के मोहन गार्डन स्थित मुनि इंटरनेशनल स्कूल में फायर सेफ्टी मॉकड्रिल का आयोजन किया गया। जिसे छात्रों ने बहुत ही गंभीरता पूर्वक दो मिन्ट से भी कम समय में पूरा किया।

तय नियमों के अनुसार दोपहर 12.30 बजे स्कूल में लगभग 30 सेकैड लंबी बेल बजाई गई, जिसे सुनक कर स्कूल के सभी गेट खोल दिए गए, स्कूल के सभी छात्र व अध्यापक अपनी-अपनी कक्षाओं से भाग कर स्कूल ग्राउंड की ओर दौङने लगे। नीचे के फ्लॉर के छात्र स्कूल के सामने वाले ग्राउंड में एकत्र तथा उपर के फ्लॉर के सभी छात्र स्कूल के पीछे वाले ग्रआउंड में दौङे। इस प्रक्रिया में 2 मिनेट से भी कम समय लगा 12.32 पर पूरा स्कूल खाली हो गया।

इसके बाद सब छात्रों को बताया गया कि घबराने की जरूरत नहीं है, यह “फायर सेफ्टि” मॉक ड्रिल है, कोई हादसा नहीं हुआ है। यह बात सुनकर सभी छात्रों को राहत मिली और फिर सब को पक्तियों में खङा किया गया। जहां सभी कक्षाओं के MLA-MP ने अपनी-अपनी कक्षाओं की हाजरी ली, जिसे कलास टीचर ने क्रॉस चैक किया कि कोई बच्चा छूटा तो नहीं।

इसके बाद स्कूल अध्यापक अरूण कुमार छात्रों को फायर सेफ्टी के बारे में विस्तार से बताया साथ ही समझाया कि स्कूल भवन या किसी अन्य भवन में यदि कोई आगजनी की घटना हो जाए तो अपने किसी साथी को न पकङे, न धक्का दें और नहीं अपने साथ कोई सामान लेके दौङे, क्योंकि ऐसा करने से आपके साथ अन्य लोगो भी मुसूबत में फंस सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *