20170912_122345

 

मुनि इंटरनेशनल स्कूल में अभिभावकों के लिए “जीवन विद्या” विषय पर कार्यशाला आयोजित

नई दिल्ली – उत्तम नगर के मोहन गार्डन स्थित मुनि इंटरनेशनल स्कूल में छात्रों, शिक्षकों व अभिभावकों के लिए “जीवन विद्या” विषय पर दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें नासिक से आए राम जी भैया ने जीवन के विभिनन स्वरूपों, जीवन की सार्थकता, मनुषय जीवन में निजी,पारिवारिक व समाजिक हितों को ध्यान में रखते हुए नैतिक मूल्यों को बनाए रखने पर जोर दिया।
स्कूल प्रांगण में रविवार व सोमवार को आयोजित कार्यशाला में छात्रों, शिक्षकों के साथ कफी संख्या में अभिभावकों ने भी शिरकत की। 

कार्यशाला के बार में जानकारी देते हुए विद्यालय प्रबंधक डॉ. अशोक कुमार ठाकुर ने बताया कि आज हम छात्रों को डिग्रियां दिला कर धन उपार्जन की मशीन बनाना चाहते हैं। इस चाहत में हम भूल जाते हैं कि संसार में हमारे और भी दायित्व हैं जिन्हें निभाने के लिए डिग्री और धन की आवश्यकता नहीं बल्कि नौतिकता की जरूरत होती है। नौतिकता समाजिक व्यवहार से अधिक आती है, लेकिन छत्रों को इसे स्कूलों स्तर पर पढ़ाया जाना जरूरी है ताकि वो अच्छे व बुरे में फर्क कर सके।

अभिभावकों को इस के साथ जोङने का प्रयास इस लिए किया गाया क्योंकि छात्र स्कूल के बाद अपने घर व समाज के विभिन्न रिस्तों में शामिल होते हैं, जहां अभिभावक उनको देखते हैं और अपेक्षा करते हैं कि अनका बच्चा समाज में व्यवहार कुशल हो। इस प्रकार की वर्कशॉप में आने से छात्रों के माता-पिता को भी सामजिक व्यवहार और रिस्ते निभाने के लिए जागरूकता व प्रेरणा का माहौल मिलता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *