एक्यूप्रेशर के लाभ जानने के लिए छात्रों के प्रयासों को लोगों मिल रहा है समर्थन
नई दिल्ली (आर.के.शर्मा)- दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के तहत आने वाले सुभाष नगर ब्लॉक-9 स्थित MCD के प्राथमिक स्कूल के छात्र इन दिनों चर्चा का विषय बने हुए हैं। क्योंकि यहां के छात्र मात्र कुछ ही मिन्टों में एक्यूप्रेशर के माध्यम से आपके कई प्रकार के रोगों का समाधान करने का हुनर संजोए हुए।
हाल ही में स्कूली छात्रों ने अपने घरों के आस-पास रहने वाले लोगों के बीच जा कर उन्हें समान्य बीमारियों के बारे में जागरूक किया और बिना दवाई के स्वस्थ्य रहने सम्बंधि जानकारी दी और एक्यूप्रेशर से रोगों का निवारण करने के लिए जागरूक किया।
इस संबंध में स्कूल इंचार्ज मोनिका जोली ने बताया कि हमारे स्कूल को एकल्वय सोसायटी ने पीपीपी मॉडल के तहत गोद लिया है, जिसके तहत स्कूल में मुनि इंटरनेशनल स्कूल की शिक्षण-प्रशिक्षण पर आधारित शिक्षा दी जा रही है। मुनि इंटरनेशनल स्कूल प्रबंधक डॉ. अशोक ठाकुर की प्रेरणा से यहां एकल्वय सोसायटी की तरफ से छात्रों को शिक्षा के साथ-साथ कई प्रकार की जीवन उपयोगी चीजें सिखाई जाती हैं उसी का परिणाम है कि आज यहां के छात्र लोगों के बीच चर्चा का विषय बने रहते हैं।
एकलव्य सोसायटी की संयोजिका स्वाती वाजपेयी ने बताया कि बदलते मौसम में लोगों को स्वास्थ्य संबंधी कई प्रकार की समान्य समस्याएं होने लगती हैं, लोग इन्हें दूर करने के लिए आमतौर पर दवाईयों का सहारा लेने लगते हैं, लेकिन हमारा उद्देश्य जनता की समान्य बीमारियों को बिना दवा के एक्यूप्रेशर व घरेलू उपचारों से दूर करना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *