नई दिल्ली (संवाददाता)- छात्रों के ज्ञान में वृद्धि करने के लिए उत्तम नगर स्थित मुनि इंटरनेशनल स्कूल छात्रों के लिए विभिन्न प्रकार की गतिविधियों को संचालित करता है।

जिसके तहत स्कूल में प्रत्येक माह ज्ञान मेलों का आयोजन किया जाता है, जो हर बार किसी न किसी खास विषय पर केंद्रित होते हैं।

इस बार का ज्ञान मेला स्टेट थीम पर अधारित रहा। जिसमें छात्रों ने देश के विभिन्न राज्यों से जुङी विभिन्न प्रकार की जानकारियां दी जैसे राजधानी, क्षेत्रफल, भारत में किस दिशा में स्थित है, भारत में राज्य का स्थान, जनसंख्या, शिक्षा का स्तर, अन्य राज्यों को छूती सीमाएं, एग्रीकल्चर का स्तर, खान-पान, पारंपरिक परिधान, राज्य के उत्सव, समाज में राज्य की भूमिका, देश के सकल घरेलू उत्पाद में राज्य का योगदान, राज्य में खेल की स्थिति, भौगोलिक परिस्थिति, राज्य के प्रमुख पर्यटन स्थल, परिवहन व्यवस्था, ऐतिहासिक स्थल, पारंपरिक कला, राज्य में तकनीक का प्रयोग, राज्य की प्रमुख भाषा व राज्य के इतिहास के बारे में बताया गया। मेले को आकर्षक बनाने के लिए छात्रों ने राज्यों की खास पोषाक पहनी और उसी राज्य की भाषा में बोलने का प्रयास भी किया।
मेले के बारे में अधिक जानकारी देते हुए मेला इंचार्ज पिंकी सिंह ने बताया कि स्टेट थीम अधारित ज्ञान मेला अन्य मेलों के मुकाबले काफी रोचक व ज्ञानवर्धक रहा।
सुपरवाईजर हेमा तिवारी के अनुसार मेले में छात्रों ने विभिन्न राज्यों की समान्य जानकारियां दी वहीं छात्र राज्यों के स्वादिष्ट भोजन भी साथ लेकर आए। मेले के निरीक्षण में मेला इंचार्ज पिंकी सिंह व अध्यापक परीक्षित वत्स ने अहम भूमिका निभाई।
ज्ञान मेले के दौरान अभिभावकों ने भी काफी संख्या में शिरकत की और ज्ञान मेले के महत्व को समझा। 

Gayan-Mela-MIS-1 Gayan-Mela-MIS-2 Gayan-Mela-MIS-3

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *