स्कूलों में होने वाली PTM को शिकायत दिवस न बनाएं : अशोक कुमार ठाकुर मुनिइंटरनेशनल स्कूलप्रबंधक अशोक कुमार ठाकुरPTM में छात्रों की अच्छाईयोंको भी स्थान दे

कैम्ब्रिज स्कूल नोएडा केअध्यापकपहुंचेमुनि इंटरनेश्नल स्कूल

नई दिल्ली – उत्तम नगर स्थिति मुनि इंटरनेश्नल स्कूल की शिक्षण व प्रशिक्षण पद्दति ने शिक्षा जगत में अपनी खास पहचान बनाई है।क्योंकि यहां पढने वाले छात्रों को केवल किताबी ज्ञान तक सीमित नहीं रखा जाता है।

muni1

मुनि इंटरनेश्नल स्कूल के प्रबंधक अशोक कुमार ठाकुरकेकैम्ब्रिज स्कूल नोएडा के अध्यापकों

यही कारण है कि इस स्कूल में आए दिन देश के विभिन्न हिस्सों के स्कूलों में छात्रों को पढा रहे अध्यापकों को उनके स्कूल द्वारा यहां की कार्यप्रणाली को देखने व समझने के लिए भेजा जाता है और बहुत से अध्यापक यहां से सप्ताह भर का प्रशिक्षण भी ले कर जाते हैं ताकि वो अपने स्कूल के छात्रों को बेहतर शिक्षा देते हुए उनके जीवनमें बदलाव लासके।

muni3 muni2

मुनि इंटरनेश्नल स्कूल पहुंचे कैम्ब्रिज स्कूल नोएडा के अध्यापकों को स्कूल के उद्देश्यों व उसकी कार्यप्रणाली को समझाते स्कूल प्रबंधक अशोक कुमार ठाकुर

इसी कङी में शनिवार को नोएडा के कैम्ब्रिज स्कूलसेप्रशासनिक सलाहकारडी.डी. चौधरी के नेतृत्व में 20 अध्यापक स्कूल विजिट पर आए और स्कूल की विभिन्न गतिविधों को को देखा जाना और समझा।

डी.डी. चौधरी ने बताया कि स्कूल की विजिट पर आने का मुख्य कारणहमारे अध्यापकों को यहां की शिक्षण प्रणाली को समझाना है ताकि अधिक से अधिक छात्रों को इसका लाभ मिल सके। क्योंकि , आज के दौर में पारंपरिक शिक्षा के सहारे देश व समाज का भला नहीं होगा। अशोक ठाकुर द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में किए गए सुधारों को स्कूलों में लागू करना शिक्षा जगत के लिए बहुत जरूरत है।

व्यवहारिक ज्ञान में काफी एडवांस हैं मुनि इंटरनेश्नल स्कूल के छात्र

दिल्ली के उत्तम नगर में मोहन गार्डन स्थिति मुनि इंटरनेश्नल स्कूल की शिक्षण पद्दति को जानने व समझने के लिए आए दिन सरकारी व गैर-सरकारी संस्थानों के प्रबुद्ध लोग स्कूल में आते हैं।

muni4 muni5

मुनि इंटरनेश्नल स्कूल के प्रबंधक अशोक कुमार ठाकुरसे चर्चा करते हुए फाइनल माइल के डायरेक्टर स्कूली छात्रों के साथ किचन गार्डन देखते हुए  फाइनल माइल के डायरेक्टर आनंद कुमार व उनकी सहयोगी सारा

स्कूल प्रबंधक अशोक कुमार ठाकुर के नेतृत्व में मुनि इंटरनेश्नल स्कूल ने अपनी खास शिक्षण पद्दति लागू करते हुए शिक्षा जगत में एक क्रांतिकारी परिर्वतन किया है। जिसके परिणाम बहुत ही सरहानीय हैं।

स्कूल के शिक्षण व प्रशिक्षण सिस्टम को जानने व समझने के लिए 13 जुलाई को मुंबई के फाइनल माइल कंसल्टेंट्स प्राइवेट लिमिटेडके  निदेशक आनन्द मुन्दात व उनकी सहयोगी सारा ने स्कूल की विजिट की। इस दौरान उन्होंने विभिन्न कक्षाओं में जाकर छात्रों से स्कूल की दिनचर्या, अध्यापकों के व्यवहार के अलावा शिक्षण की खास विधि को जाना व समझा।

आनंद ने बताया कि वो एक संस्थान के माध्यम से छात्रों में बिहेवियर चेंज के विषय पर काम करते हैं, इस लिए विभिन्न स्कूलों की गतिविधियों व उनकी शिक्षण प्रणाली को समझने के लिए वो भिन्न-भिन्न-भिन्न स्कूलों में जाते है, लेकिन जब उन्हें मुनि इंटरनेशनल स्कूल की खासियतों के बारे में सुना और पढा तो यहां आने की इच्छा बनी। यहां की विजिट से काफी कुछ सीखने व समझने को मिला। जिसका हमें काफी लाभ होगा।

आनंद के साथ आई उनकी सहयोगी सारा ने भी स्कूल की गतिविधियों को समझने के लिए यहां के छात्रों के साथ काफी समय बिताया। इस दौरान उन्होंने छात्रों से मानव जीवन का उद्देश समझा और जङ-चेतन की जानकारी भी ली। सारा ने बताय कि यहां के छात्र अपनी कक्षा के विषयों के अलावा व्यवहारिक ज्ञान में भी काफी एडवांस हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *