नई दिल्ली : दिल्ली नगर निगम स्कूलों में आयोजित जॉन खेल-कूद प्रतियोगिताओं में सुभाष नगर 9 ब्लॉक के निगम स्कूल 25 मेडल जीत कर वेस्ट जॉन में चैंपियन बना। सुभाष नगर स्कूल के खिलाङियों ने विभिन्न प्रतियोगिताओं में शिरकत करते हुए 21 गोल्ड व 4 सिलवर मेडल जीते। दिल्ली नगर निगम के वेस्ट जॉन के तहत आने वाले 145 स्कूलों के छात्र विभिन्न खेल शपर्धाओं में शिरकत कर रहे हैं।

हरि नगर के खाटू श्याम खेल परिसर में खेली गई खो-खो की प्रतियोगिता में सुभाष नगर 9 ब्लॉक स्कूल के छात्रों ने बाजी मारी वहीं चैखंडी स्कूल की टीम को दूसरा स्थान प्राप्त हुआ। इसी कङी में यहां खेली गई कबड्डी प्रतियोगिता में बसई दारापुर टीम की लङकियों ने जीत हासिल की और शिवाजी एनकलेव स्कूल टीम दूसरे स्थान पर रही।

हरि नगर के खाटू श्याम खेल परिसर में उपस्थित स्कूल इंस्पेक्टर (खेल) चरण जीत सिंह ने बताया कि खेल मैदान आने वाले कम उम्र के बच्चों का जोश देखते ही बनता है। इन में बहुत प्रतिभाएं हैं, यदि समय रहते इनको सही मार्गदर्शन मिलता रहे तो देश को निगम स्कूलों के माध्यम से बेहतर खिलाङी दिए जा सकते हैं।

सुभाष नगर 9 ब्लॉक के निगम स्कूल इंचार्ज मोनिका जोली ने अपने छात्रों की सराहना करते हुए कहा कि स्कूल के इतिहास में यह पहली बार हुआ है कि एक वर्ष में छात्रों ने 21 गोल्ड और 4 सिलवर मेडल जीते हों। जॉन में 25 मेडल जीत कर चैंपियन बनने के पीछे छात्रों की अथक मेहनत है।

मोनिका जोली ने बताया कि सुभाष नगर के इस स्कूल को जब से एकल्वय सोसायटी ने पीपीपी मॉडल के गोद लिया है तब से छात्रों को शिक्षा के साथ-साथ खेल व अन्य गतिविधियों मे शामिल होने के अधिक अवसर मिलना शुरू हुए हैँ। इसके साथ ही अब स्कूल के छात्रों को खेल प्रशिक्षकों द्वारा उचित प्रशिक्षण भी दिया जानता है।

खेल इंचार्ज अमित कुमार ने बताया कि किसी भी स्कूल के छात्रों द्वारा एक वर्ष में इतने मेडल लेना समान्य नहीं होता, ये सब कङी मेहनत का परिणाम है। अमित कुमार ने कहा की हमारे सबसे अधिक मेडल एथलेटिक स्पर्धाओं में रहे हैं, अब हम इंटर जॉन की तैयारियों के लिए कमर कसेंगे, ताकि हमारे खिलाङी इंटर जॉन में भी शानदार प्रदर्शन कर अपने स्कूल का नाम उंचा कर सके सकें।

एकलव्य सोसायटी की संयोजिका स्वाती वाजपेयी ने बताया कि जबसे स्कूल को सोसायटी ने गोद लिया है तबसे हम हर समय छात्रों के चहुमुखी विकास को ध्यान में रखते हुए काम कर रहे हैं। स्कूल के छात्रों को शिक्षा के साथ खेल-कूद, सामान्य ज्ञान, समाजिक जागरूकता व अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए भी तैयार करते हैं और समय-समय पर प्रत्येक छात्र को अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर दिया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *