मुनि स्कूल में विजिट पर आई रेड ब्रिगेड लखनऊ की अध्यक्ष उषा विश्वकर्मा

मुनि स्कूल की छात्राओं को रेड ब्रिगेड देगा नि:शस्त्र कला का प्रशिक्षण

नई दिल्ली –  मुनि इंटरनेशनल स्कूल देश का वह शिक्षण संस्थान है जो अपनी कार्यक्षमता व शिक्षा क्षेत्र में किए गए नवाचारों के बल पर देश-विदेश में पहचान बना चुका है। यह स्कूल आज देश ही नहीं विदेश के लोगों के लिए जिज्ञासा का केंद्र बन चुका है। मुनि स्कूल के इस मॉडल को देखने-समझने के लिए लोग आए दिन यहां विजिट करते हैं। इसी कङी में उतर-प्रदेश के रेड ब्रिगेड महिला संगठन की अध्यक्ष उषा विश्वकर्मा के नेतृत्व में युवतियों के एक दल ने मुनि इंटरनेशनल स्कूल का दौरा किया यहां कि विभिन्न गतिविधियों को देखा, छात्रों से मिल कर स्कूली शिक्षण पद्ति को समझा।

इस मौके पर स्कूल संस्थापक डॉ. अशोक कुमार ठाकुर ने स्कूल की विभिन्न गतिविधियों के बारे में जानकारी देते हुए स्कूल द्वारा शिक्षा क्षेत्र में किए 40 से अधिक नवाचार (Innovations) पर चर्चा की गई।

स्कूल विजिट के बाद रेड ब्रिगेड अध्यक्षा उषा विश्वकर्मा ने बताया कि इस प्रकार के अनूठे स्कूल में आकर उन्हें बहुत कुछ अद्भुत लगा, डॉ. अशोक कुमार ठाकुर द्वारा किए गए नवाचार केवल भारतीय समाज ही नहीं बल्कि पूरे विश्व के लिए कल्याणकारी साबित होंगे। उषा विश्वकर्मा ने कहकि वो अपने संगठन की मजबूती के लिए मुनि स्कूल से सहयोग लेंगी और यहां की छात्राओं को भी नि:शस्त्र कला का प्रशिक्षण देंगी।

स्कूल पहुंचने पर रेड ब्रिगेड महिला संगठन के सदस्यों का पारंपरिक रूप से स्वागत किया गया।

–    रेड ब्रिगेड लखनऊ –

महिलाओं पर होने वाले अपराधों पर अंकुश लगाने के लिए लखनऊ से कुछ युवतियों द्वारा 2011 में उषा मिश्रा के नेतृत्व में एक महिलाओं के एक संगठन “ रेड ब्रिगेड ”की शुरूआत की गई। जिनका लक्ष्य लखनऊ शहर में महिलाओं, युवतियों पर होने वाले अपराधों के खिलाफ अवाज उठाना और उन पर अंकुश लगाना, अपराधियों को कानूनी तौर पर सजा दिलवाना है। अपराधियों पर काबू पाने के लिए “ रेड ब्रिगेड ” विभिन्न स्थानों पर जाकर युवतियों के लिए आत्म रक्षा शिविर लगाता है, नि:शुल्क कानूनी जानकारियां देता है। “ रेड ब्रिगेड ” अपने शिविरों के माध्यम से अभी तक 75 हजार से अधिक युवतियों को नि:शस्त्र कला का प्रशिक्षण दे चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *